Muhurat Trading Strategy

 

 

दोस्‍तों आप सब बेसब्री से Muhurat Trading का इंतजार कर रहे होंगे. मर्हुत ट्रेडिंग के दिन share market कैसा behave करेगा, क्‍या करना चाहिये अगर मार्केट उपर जाता है, या नीचे. 1 घंटे की मर्हुत ट्रेडिंग के दौरान किस तरह trade लेना चाहिये, किस तरह ट्रेड करने से बचना चाहिये, इसकी जानकारी हम देने जा रहे है. प्रयास रहता है कि आपको best Strategy बताई जाये, जिससे आप share market से अच्‍छा खासा profit बना सके. एक बात का ध्‍यान रहे कि एक घंटे के ट्रेडिंग सेशन में जरूरी नहीं है कि आपको बहुत सारे मूव मिल जाये. संभव है कि आपको बहुत volatile market देखने को मिले. इसलिए Muhurat Trading के दौरान बहुत सोच समझ के ही Trade ले.

 

लॉस से बचे-

Muhurat Trading के दौरान हड़बड़ी में ट्रेड लेने के बजाय समय लेकर ट्रेड करे. कोशिश करे कि छोटे प्राफ‍िट में बाहर निकल जाये. लॉस लेने से बचे. और एक बात यह कभी नही सोचे कि मर्हुत ट्रेडिंग में loss हुआ तो सालभर लॉस होगा. इसलिए ट्रेड लेते समय मन में कोई डर या शंका नही रखे, जैसे आप रोजाना ट्रेड करते आए है, करे…

बीते 7 सालों में मर्हुत ट्रेडिंग के दौरान bank nifty trend-

2014

इस वर्ष Flate opening केबाद बड़ा move देखने को मिला था,  पहले 5 minute में inside candle बनने के बाद market में बड़ा move देखा गया था. इन मूव के कारण निफ्टी में 200 से 250 अंकों की तेजी रही, करीब एक प्रतिशत  बढ़ा, जो उस दिन के हिसाब से काफी अच्‍छा रहा.

2016

इस वर्ष बडी red candle बनी, फ‍िर inside candle बनती है, इसके बाद एक नीचे का trend मिलता है, और बाजार नीचे की ओर जाता है.ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि इस इस समय gap up opening  हुई थी, जिसके बाद मार्केट नीचे आया था

2017 

इस वर्ष gap down open हुआ है, red candle बनी और market नीचे की ओर चला गया. मार्केट नीचे जाने के बाद उपर नहीं आया. वहीं बंद हुआ.

2018

इस वर्ष मार्केट gap up open हुआ, 5 मिनट के low को brake कर कंसोलिडेट कर वापस flat close हुआ. करीब 40 पाइंट नीचे जाकर मार्केटबंद हुआ.

2019

इस वर्ष मार्केट में कुछ खास मूव नही देखने को मिले,  मार्केट एक रेंज में खुला और बंद हुआ. ट्रेड में कुछ करने को नही रहा. 

2020

इस वर्ष मार्केट रेंज में रहा, न ज्‍यादा गिरा और न चढ़ा, 30 से 40 मिनट तक एक रेंज के बीच कंसोलिडेट करते हुए नीचे की और छोटा सा मूव देखने को मिला.

2021

इस साल मर्हुत ट्रेडिंग के दौरान ज्‍यादा मूव देखने को नहीं मिला. रेंज के अंदर ही कंसोलिडेट हुआ और बंद हुआ. इस दौरान ट्रेड करने के बहुत कम मौके मिले. इस साल मार्केट में तेजी दिखाई दी, हरे निशान में ही बंद हुआ.

कैसे करे ट्रेड-

पहले 5 मिनट के मूव पर नजर बनाए रखे, गेप अप या गेप डाउन दोनोंं स्थितियों में मार्केट में 5 मिनट का समय दे और ट्रेंड देखकर ट्रेड ले, मुर्हत ट्रेडिंग में टार्गेट छोटे छोटे रखे और प्राफ‍िट बुक करे. मर्हुत ट्रेडिंग के दिन में क्‍वां‍टिटि ज्‍यादा नही ले, छोटी क्‍वां‍टिटि में ट्रेड करे. आशा करते है कि आप मुर्हत ट्रेडिंग पर आप प्राफ‍िट लेकर घर जायेंगे.

muhurat trading का समय-

दीपावली 24 अक्‍टूबर 2022 को कारोबारी सत्र 6:15 से 7:15 बजे के बीच मर्हुत ट्रेडिंग होगी. बीते पचास साल से मुर्हत ट्रेडिंग होती आ रही है.

disclaimer : सभी ट्रेडर्स अपने विवेक के आधार पर ट्रेड ले, हम किसी को कोई ट्रेड लेने के लिए नही कह रहे है, जानकारी हमारे द्वारा विभिन्‍न स्‍त्रोतों से ली गई है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *