pnb se personal loan kaise le

 

 

क्‍या आप Punjab National Bank से Personal Loan लेने का विचार कर रहे है, आप गूगल या वेबसाइट पर पर्सनल लोन की apply process सर्च कर रहे हैं, और समझ नही पा रहे हैं, कि कैसे अप्‍लाई करे. तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है. हम इस पोस्‍ट में आपको पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई प्रोसेस, डॉक्‍यूमेंटस सहित सभी जानकारी देने जा रहे हैं. सबसे महत्‍वपूर्ण् बात ये है कि पर्सनल लोने के लिए आपका pnb में account होना आवश्‍यक है. आपका खाता नही है, तो आप अपने नजदीकी शाखा में जाकर अकाउंट खुलवा सकते है. खाता खोलने के लिए बैंक के द्वारा किसी तरह का चार्ज नही लिया जाता है, लेकिन बैंक आपसे मिनिमम बैलेंस मैटेंन करने को कह सकती है. pnb में online पर्सनल लोन के लिए पात्रता, टर्म एंड कंडीशन और अधिकतम loan amount और समय सीमा आदि के बारे में जानकारी के लिए इस पोस्‍ट को शुरू से अंत तक पढ़े…

age limit for personal loan– 

पंजाब नेशनल बैंक से पर्सनल लोने लेने के लिए आपकी age minium 21 years or maximum 58 years होनी चाहिए. 

These documents will be needed– 

  •  2 पासपोर्ट size फोटो की जरूरत 
  • identity proof ( ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर ID कार्ड, और आधार कार्ड)
  • एड्रेस प्रूफ (लाइसेंस, पासपोर्ट, registered rent agreement, किसी भी तरह का utility bill जो तीन महीने से ज्यादा पुराना नहीं)
  •  पैन कार्ड 
  • इंकम प्रूफ 

is salaried or self employed 

अगर आप salaried person है, तो उसके लिए आपको last three month का salary slip देना होगा, या फिर three month का salary amount statement दे सकते हैं. अगर आप एक self employed है तो जब आप income proof के लिए It return का कॉपी दे सकते हैं या फिर फॉर्म 16 fill करके दे सकते हैं.

How much loan can I get

पंजाब नेशनल बैंक से आप minimum 50-thousand का और maximum 15-lakh का लोन ले सकते हैं.  आप 50 हजार रूपए से लेकर के 15 लाख तक का लोन प्राप्‍त कर सकते हैं. पंजाब नेशनल बैंक से 15 लाख तक का लोन पाने के लिये आपका gross monthly income जितना भी है, उसको आप 15 से multiply कर लीजिए. ऐसा करने के बाद जितना भी amount आता है, उतना amount का आप loan ले सकते हैं.

loan repayment period

अगर आपने पंजाब नेशनल बैंक से पर्सनल लोन लिया है, तो आपको लोन के अमाउंट के मुताबिक आपको 12 महीने से लेकर 60 महीने तक का समय मिलता है. 

How to apply for personal loan online

आप पंजाब नेशनल बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से apply कर सकते हैं. online apply करने के लिए बैंक की ऑफ‍िशियल वेबसाइट https://weblens.pnb.in/lendperfect/retail/scheme/personaldetails पर विजिट करना होगा. ऑनलाइन apply करने के लिए. आपको एक फॉर्म fill करना होगा. जहा से आप ऑनलाइन loan के लिए आसानी से apply कर सकते हैं. वहीं अगर आप online apply नहीं करना चाहते, तो आपको ऑफलाइन करना आवेदन करना होगा. इसके लिए आपको पीएबी की नजदीकी ब्रांच में visit करना होगा. पंजाब नेशनल बैंक में आपको वहां के representative से बात कर बताना होगा कि आपको पर्सनल लोन की आवश्‍यकता है, और आप इसे लेना चाहते है. बैंक के अधिकारी आपको लोन से संबंधित सूचनाएं देंगे और आपको बताई गई प्रक्रिया के तहत अप्‍लाई करना होगा. 

do ask this

जब आप पर्सनल लोन के संबंध में बैंक के अधिकारी से बात करे तब, आप  processing fee, pre payment, force closer charges, interest rate की जानकारी जरूर ले. ये अलग अलग बैंक में अलग हो सकती है.

Personal Loan Offline Process

बैंक के द्वारा आपको एक फार्म दिया जायेगा. जिसको आपको fill करना होगा.  फार्म के साथ निर्धारित डॉक्‍यूमेंटस लगाकर फार्म को संब‍ंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा.  

In how many days can get personal loan-

बैंक आपके डॉक्‍यूमेंट रिपै की हिस्‍ट्री से संतुष्‍ट होता है, तो लोन 15 दिन में पास हो सकता है. लोन की राशि आपके बैंक में क्रेडिट हो जायेगी. कुछ बैंक 2 से 3 दिन में भी प्रक्रिया पूरी कर लोन दे देती है. वहीं ऑनलाइन लोन तो तत्‍काल मिल जाता है.

interest on personal loan

वर्तमान में सरकारी बैंक पर्सनल लोन पर  minium 8.5% से 10.5 प्रतिशत तक interest लेती है, प्राइवेट बैंक तो 12 से 15 प्रतिशत तक interest लेती है. एक बात का ध्‍यान रखे, अगर आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री अच्‍छी है, तो आप पर्सनल लोन पर लगने वाले ब्‍याज पर बार्गेनिंग कर सकते है. बैंक प्रबंधन आपका इंटरेस्‍ट कम भी कर सकता है.

For what purpose can you take a personal loan-

आप पर्सनल लोन किसी भी परपस के लिये ले सकते है. जैसे शादी, पर्यटन, वाहन, किसी भी व्‍यक्तिगत कार्य के लिए बैंक से पर्सनल लोन मांगा जा सकता है.

Eligibility Criteria to get Personal Loan-

परमानेंट जॉब वाले जैसे सेंट्रल/स्‍टेट/पीएसयू/रेप्‍यूटेटेड कंपनीज/इंस्‍टीटयूशनस/ पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते है. पीएनबी में उनकी सैलरी आती है, या बैलेंस मैंटेंन करते है, वह पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते है. प्रोफेशनल्‍स जैसे डॉक्‍टर, इंजीनियर, एडवोकेट जो टैक्‍स पेयर्स हो और उनकी आय सालाना 5 लाख या अधिक हो वह पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते है.

Collateral security is not required-

पर्सनल लोन के लिए काेलेट्रल सिक्‍योरिटी की आवश्‍यकता नही होती है. अगर वह बैंक के मुताबिक डॉक्‍यूमेंटस सबमिट करते है, तो वह लोन के पात्र है. 

How much is the processing fee-

पीएनबी से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कम से कम 2500 और अधिकतम 15000 रूपये प्रोसेसिंग फीस चुकानी पड़ती है. डॉक्‍यमेंशन चार्ज 1350 रूपये देना होता है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *