Buisness Loan: अगर आप अपने किसी बिजनेस-स्‍टार्टअप के लिए लोन लेने का मन बना रहे हैं, तो एक बात जरूर ध्‍यान रखें, बैंक के सामने आपकी गरीबी, लाचारी, परेशानी बिल्‍कुल नहीं दिखाये, बैंक अफसर को ऐसा लगना चाहिये कि आपको लोन नहीं मिले तब भी आप प्राफ‍िटेबल बिजनेस चलाते रहेंगे… 

BY SUJAY. S

Loan Lene Ke Tarike - Buisness Loan Kaise Le

Buisness Loan Kaise Le: वर्तमान समय में जब Unemployment Rate अधिक है, और युवा किसी कंपनी में Job करने के बजाय स्‍वयं का Buisness-startup शुरू करना चाह रहा है, ऐसे में उसे सबसे बड़ी दिक्‍कत तब आती है, जब उसके पास Buisness के लिए पैसा नहीं होता है. ऐसे में वह Bank से Buisness Loan के लिए Tray करता है. वैसे तो Loan लेने के कई और तरीके है पर मैं यहां साधारण तरीके से बहुप्रचलित Buisness Loan के बारे में बता रहा हूं. जिसे आप आसानी से ले सकते है, साथ ही शासकीय योजनाओं का लाभ भी ले सकते हैं.

 

Buisness Loan Kaise Le- बिजनेस लोन के फायदे क्‍या है?

  •  सबसे पहले आप जिस Buisness के लिए Loan लेना चाहते हैं आपको अपने Business के बारे में आपको संपूर्ण Knowledge होना चाहिये, किसी भी छोटी पूंजी से Business को Start करे…
  • अपने Business का Registration जरूर कराये, So pact, LLP, Partnership, Private, Limited जिस भी लेवल का Business आप करना चाहते हैं.
  • अपने Buisness का Current Account किसी Nationalized Bank में खुलवाये.1 वर्ष तक अपना Buisness  स्‍वयं की Capital से चलाये और Current Account से खूब Transaction करें.
  • Income Tax Return और GST समय पर ईमानदारी से जमा करें.
  • एक या डेढ़ वर्ष बाद अपने बिजनेस से संबंधित सरकार द्वारा Business को बढ़ावा देने वाली Business Loan Scheme का पता उद्योग विभाग में करें. जैसे Mudra Loan, Pradhan Mantri Rojgaar Yojna, Mukhyamantri-Yuva-Swarojgar-Yojna , इस तरह की बहुत सारी योजनाएं व्‍यवसाय को बढ़ावा देने के लिए चलाई जाती है. आपके लिये कोन सी योजना ठीक रहेगी, उसका पता करें. इन शासकीय योजनाओं के अंतर्गत पात्र व्‍यापारियों को कम ब्‍याज पर loan मिल जाता है और आपको Subsidy भी मिल सकती है.
  • सही योजना का चुनाव करके Loan की Project File अनुभवी व्‍यक्ति की देखरेख में तैयार करके उद्योग विभाग में जमा करके लोन पास करायें और Project Report में जिस Branch, जिस Bank में आपका Buisness खाता है, उसका पूरा सही विवरण दें.
  •  उद्योग विभाग द्वारा आपका लोन मंजूर किए जाने के बार आपकी Project Report की फाइल जिस Bank में आपका Account है, उस Branch में भेज दी जायेगी और उसके पश्‍चात आप अपने संपूर्ण दस्‍तावेजों के साथ संबंधित बैंक से लोन के लिए संपर्क करें.
  • बैंक आपको लोन तभी देगा, जब आप बैंक की नजर में धन से संपन्‍न होंगे और आपकी परेशानी, लाचारी, गरीबी देखकर कोई बैंक आपको लोन नहीं देगा. इसलिए खुद को बैंक के हिसाब से तैयार करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *