Mudra Loan Ke Liye Kaise Kare ApplyMudra Loan Ke Liye Kaise Kare Apply

दस लाख से कम वाले बिजनेस के लिए मुद्रा लोन बेहतर, भारत का कोई भी नागरिक कर सकते है मुद्रा लोन के लिए  अप्‍लाई

 

Mudra Loan Ke Liye Kaise Kare Apply: अगर आप कारोबार शुरू करना चाहते है, या अपने मौजूदा कारोबार को बढ़ाना चाहते हैं, और उसके लिए दस लाख रूपये तक की आवश्‍यकता है, तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM MUDRA YOJNA) एक बेहतर विकल्‍प हो सकती है. मुद्रा योजना का लाभ उठाने के लिए बैंकों या कर्ज देने वाली संस्‍थाओं को कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं होती और किसी प्रकार की कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देना पड़ती है. 
 
मुद्रा लोन लेने के लिए क्राइटेरिया-MUDRA LOAN CRITERIA 
 
  • भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है.
  • माइक्रो यूनिटस डवलपमेंट एंंड रिफाइनेंस एजेंसी (मुद्रा) स्‍कीम भारत की पहल है जो व्‍यक्तियों, एसएमई और एसएसएमई को लोन प्रदान करती है.
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए सोल प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप, सर्विस सेक्‍टर की कंपनियां, माइक्रो उद्योग, मरम्‍मत की दुकानें, ट्रकों के मालिक, फूड संबंधी व्‍यापार, विक्रेता, माइक्रो मैन्‍यूफैक्‍चरिंग फर्म आवेदन कर सकती है.

मुद्रा लोन के तीन प्रकार- TYPES OF MUDRA LOAN -Mudra Loan Ke Liye Kaise Kare Apply

 
  1. शिशु लोन- इसके तहत अधिकतम पचास हजार रू. लोन दिया जाता है. यह मुख्‍य रूप से छोटा-मोटा व्‍यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाता है. इसकी पुनर्भुगतान अवधि 5 वर्ष और ब्‍याज दर 10 प्रतिशत से 12 प्रतिशत सालाना होती है. 
  2. किशोर लोन- इसके तहत पचास हजार रूपये से पांच लाख रूपये के बीच लोन दिए जाते है. यह उनके लिए है, जिनका बिजनेस शुरू हो चुका है. लेकिन स्‍थापित नहीं हुआ है. ब्‍याज की दर और पुर्नभुगतान की अवधि लोन देने वाली संस्‍था तय करती है.
  3. तरण लोन- इसके तहत 5 लाख रूपये से 10 लाख रूपये तक के लोन दिए जाते है. यह उनके लिए है, जिनका बिजनेस स्‍थपित हो चुका है, और आगे बढ़ाने के लिए धन की आवश्‍यकता है. इसमें ब्‍याज दर और भुगतान की अवधि योजना और आवेदक के क्रेडिट रिकार्ड पर निर्भर करती है.
मुद्रा लोन लेने के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज-MUDRA LOAN DOCUMENTS 
 
  • आवेदन पत्र
  • आवेदक और (यदि हो तो सह-आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो)
  • पहचान प्रमाणपत्र 
  • निवास प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाणपत्र
  • आरक्षित वर्ग में आते है, तो जाति प्रमाणपत्र

मुद्रा लोन लेने के लिए कैसे करे आवेदन- HOW TO APPLY MUDRA LOAN ONLINE PROCESS-Mudra Loan Ke Liye Kaise Kare Apply

 
सबसे पहले https://www.mudra.org.in/ वेबसाइट से लोन एप्‍लीकेशन फार्म डाउनलोड करें. शिशु लोन के लिए फार्म अलग है, जबकि तरूण और किशोर लोन के लिए फार्म एक ही है. इसके बाद मुद्रा लोन ले रहे किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाकर ब्रांच मैनेजर से संपर्क कर सकते है.
 
एटीएम से निकाल सकते है पैसे- ATM SE NIKAL SAKTE HAI PAISA -Mudra Loan Ke Liye Kaise Kare Apply
 
लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है. यह डेबिट कार्ड की तरह होता है. जिस तरह आप एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है, उसी तरह मुद्रा कार्ड से भी अपने मंजूर हुए लोन का पैसा निकाल सकते है.
 
न्‍यूज सोर्स- भास्‍कर 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *