अगर आप कर्ज लेने का मन बना रहे हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढे़. कर्ज लेने से पहले व्‍यक्ति को कोन सी  बातें याद रखना चाहिये, इसकी जानकारी मिल जायेगी…

Loan Lena Chahiye ya Nahi: हर व्‍यक्ति के जीवन में कभी न कभी loan लेने की आवश्‍यकता पड़ ही जाती है. जरूरत के हिसाब से कर्ज की रकम छोटी या बड़ी हो सकती है.जैसे ही home या car खरीदते समय bank loan लेने की जरूरत पड़ती है, या फ‍िर अचानक किसी बड़े खर्चें के आ जाने पर हमें अपने घर परिवार, दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों से पैसा उधार मांगना पड़ता है. हालात किसी के भी कभी खराब हो सकते है. इसलिए कर्जा/लोन लेने से पहले हमें कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिये…


क्या लोन लेना सही है? loan lena chahiye ya nahi

  1. कर्जा किसी भी तरीके से ले, लेकिन इतना ध्‍यान रखना चाहिये कि जो रकम हम ले रहे हैं, वह रकम अपनी कर्जा चुकाने की क्षमता के हिसाब से ही हो, अर्थात अपनी नियमित आय से पैसा बचाकर आप कर्ज की रकम एक निश्चित समय में चुकाने में सक्षम हो.
  2.  आपके कुल कर्ज की monthly emi आपकी monthly income के 15 percent से ज्‍यादा नहीं होना चाहिये. जैसे आप एक महिने में 1 lakh रूपये कमाते है, तो आपके सभी प्रकार के loan की emi 15000 rupees से ज्‍यादा नहीं होना चाहिये. इससे ज्‍यादा emi होगी तो आपके जीवन की योजनाएं या महिने के budget में problem आ सकती है.
  3.  loan कम से कम time duration के लिए लेना चाहिये, कर्जा चुकाने का समय जितना ज्‍यादा होगा, उतना ही ज्‍यादा interest  आपको pay करना पड़ेगा. loan का tenure जितना छोटा हो उतना ही अच्‍छा होगा.कर्ज चुकाने की समयावधि बढ़ाने पर emi की राशि तो कम हो जाती है, लेकिन कर्जदाता की और से चुकायी जाने वाली कुल रकम बढ़ जाती है. 
  4.  कर्ज चाहे छोटे समय के लिए हो या लंबे समय के लिए, लेकिन कर्ज की emi एक निश्चित समय पर payment  करे, अगर आप एक भी emi देने से चुक जाते है, या फ‍िर payment में देरी करते है, तो इसका सीधा असर credit score पर पड़ता है.जिसके कारण आपको future में loan लेने में problem का सामना करना पड़ सकता है.
  5.  बिना काम के wasteful expenses के लिए loan न लें, अपने expenses को थोड़ा kam कर दे, पर udhar का पैसा न लें.
  6.  अगर आप कोई bada loan ले रहे हैं, home loan या car loan तो साथ में insurance लेना कभी न भूले, और जितना loan ले रहे हैं, उसके बराबर की राशि insurance लें, ऐसा इसलिए करना चाहिये, क्‍योंकि अगर आपको कुछ भी हो जाता है, और आपके परिवार के लोग emi नहीं चुका पाते हैं, तो कर्जदाता आपकी property बेचने के अधिकार रखता है, insurance से आपकी अनुपस्थिति में आपके घर वालों को Cash-strapped से नहीं जुझना पडेगा.
  7.  अगर आप loan लेकर कोई property buy रहे हैं, तो market में prices की तुलना जरूर कल लें, इससे आपको property buy में आसानी होगी और हो सकता है, कि सही और कम राशि का ही loan लेना पड़े. loan की जितनी राशि कम होगी, कर्जदाता के लिए यह उतना ही अच्‍छा हो सकता है.
  8.  किसी भी आकस्मिक स्थिति से बचने के लिए laon लेते समय उसके rules and regulations को जरूर ध्‍यान से पढे़, अगर आप नियम और शर्तों को नहीं समझ पा रहे हैं, तो किसी दूसरे की मदद ले सकते हैं.
  9.  अगर आप एक से ज्‍यादा लोन ले रहे है और यह सब अलग अलग बैंक, कंपनियां, या लोगों से ले रहे हो तो कोशिश करे कि सभी लोन एक ही जगह एक ही व्‍यक्ति से लें, लोन के पैसे एक ही जगह से हो जाने पर हो सकता है , बैंक आपको बैलेंस, ट्रांसफर जैसी सुविधाओं के अंतर्गत कम ब्‍याज दर का ऑफर कर सकती है, साथ में समय समय पर मिलने वाली अतिरिक्‍त आय का भी इस्‍तेमाल कर्ज चुकाने के लिए करें. अगर आप नौकरी करते हैं तो कंपनी में बोनस मिलने पर इंक्रीमेंट या इंसेटिव मिलने पर आपको अपने कर्ज का भुगतान कर देना चाहिये.
  10.  क्‍या आप अपने source of income के protection के बारे में सोचते हैं, जहां जहां से जिन दो माध्‍यमों से आपकी income होती है, जैसे पति पत्नि या आपके बच्‍चे कमाते है तो या दुकान , फैक्‍ट्री, शो रूम या कोइ्र वाहन या मशीन से आपको इनकम होती है, तो आपको life insurance, genral insurance, health insurance, vehicle insurance आदि के माध्‍यम से अपने source of income के प्रोटेक्‍शन के बारे में विचार करना चाहिये, जिससे अगर कोई भी अनिश्‍चत या अप्रिय घटना घटती है तो ऐसी स्थिति में आपको तंगी का सामना करना पड़ता है, तो ऐसी स्थिति में इंश्‍योरेंस आपकी बड़ी मदद कर सकता है और आपको कर्जे में फंसने से बचा सकता है.
  11.  कर्ज लेने से पहले pay off debt के साधनों और तरीकों को पहले से ही समझ लेना चाहिये.

 

अगर आपको लोन पर हमारा पोस्‍ट पसंद आया है, और आप अधिक जानकारी पाना चाहते हैं, तो कमेंटस करके जरूर बताये…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *